चु‍टकियों में होंगे बिटिया के सारे काम girl child
चु‍टकियों में होंगे बिटिया के सारे काम

चु‍टकियों में होंगे बिटिया के सारे काम, शुरू करें ₹1,000 महीने की SIP, 18 साल पर होगी ₹14,41,466 की मा‍लकिन

निवेश हमेशा बड़ी रकम से ही शुरू किया जाए, ये जरूरी नहीं. आप बहुत मामूली रकम से बच्‍ची के लिए निवेश शुरू कर सकते हैं और समय के साथ-साथ थोड़ा-थोड़ा निवेश इसमें बढ़ा सकते हैं.

  • बच्‍चों के जन्‍म के साथ ही पैरेंट्स की जिम्‍मेदारियां बढ़ जाती हैं. वहीं अगर आप बेटी के पिता हैं तो उसके पैदा होते ही पढ़ाई-लिखाई से लेकर शादी तक की सारी बातें दिमाग में घूमने लगती हैं. जिम्‍मदारियों का बोझ लेकर चलने से अच्‍छा है कि बच्‍ची के जन्‍म के साथ ही उसके लिए फाइनेंशियल प्‍लानिंग शुरू कर दी जाए, ताकि आगे के गोल्‍स आसानी से पूरे होते रहें. निवेश हमेशा बड़ी रकम से ही शुरू किया जाए, ये जरूरी नहीं. आप बहुत मामूली रकम से बच्‍ची के लिए निवेश शुरू कर सकते हैं और समय के साथ-साथ थोड़ा-थोड़ा निवेश इसमें बढ़ा सकते हैं. इस तरह से आप बच्‍ची के 18 साल के होने तक उसके लिए एक बड़ा अमाउंट जमा कर सकते हैं.  यहां जानिए तरीका-
  • बच्‍ची के लिए अगर आप बड़ा अमाउंट जोड़ना चाहते हैं तो उसके जन्‍म के साथ SIP जरूर शुरू कराएं. मार्केट लिंक्‍ड होने की वजह से एसआईपी में बेशक आपको थोड़ा रिस्‍क रहेगा, लेकिन लॉन्‍ग टाइम की एसआईपी आपको वो रिटर्न दे सकती है, जो किसी अन्‍य स्‍कीम से मुमकिन नहीं. एक्‍सपर्ट्स Mutual Funds SIP का लॉन्‍ग टर्म में औसतन रिटर्न 12 फीसदी का मानते हैं. कई बार ये इससे ज्‍यादा भी हो सकता है.

सिर्फ 1000 रुपए से शुरू करें

  • बच्‍ची के लिए अगर आप 1000 रुपए से भी एसआईपी जन्‍म के वक्‍त ही शुरू कर देते हैं, तो 18 साल की उम्र तक उसके लिए 14 लाख से ज्‍यादा रकम जोड़ सकते हैं. इसके लिए बस आपको एसआईपी में हर साल बस 10 प्रतिशत का टॉप-अप लगाना होगा. Top-Up SIP एक ऐसी सुविधा है, जिसमें आप अपनी रेगुलर SIP में कुछ न कुछ रकम और जोड़ सकते हैं. आपको हर साल निवेश की मौजूदा रकम में 10 फीसदी अमाउंट बढ़ाना होगा, जो कि बहुत बड़ा अमाउंट नहीं होता है.

ऐसे जुड़ेंगे ₹14,41,466

  • मान लीजिए बच्‍ची के पैदा होने के एक महीने बाद ही आपने 1000 रुपए की एसआईपी शुरू कर दी. एक साल तक 1000 रुपए ही जमा करिए. उसके अगले साल आपको 1000 रुपए का 10 प्रतिशत यानी 100 रुपए इसमें बढ़ाना होगा. इस तरह आपकी एसआईपी अगले साल 1100 रुपए की हो जाएगी. उसके अगले साल 1100 का 10 फीसदी यानी 110 रुपए और बढ़ाना है यानी फिर आपकी एसआईपी 1210 रुपए की हो जाएगी. इसी तरह हर साल मौजूदा रकम में 10 फीसदी एड करते जाना है.
  • 18 साल तक आपको इसी फॉर्मूले के साथ एसआईपी को चलाना है. ऐसे में 18 साल में आप कुल 5,47,190 रुपए का निवेश करेंगे. लेकिन इस पर 12 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज 8,94,276 रुपए मिलेगा. इस तरह 18 साल बाद आपको एसआईपी से 14,41,466 रुपए मिलेंगे जिसे आप बच्‍ची के जरूरी खर्चों पर खर्च कर सकते हैं. वहीं अगर रिटर्न ज्‍यादा मिल गया यानी 15 फीसदी तक मिल गया तो 18 साल बाद आपको 19,44,527 रुपए मिलेंगे.

Share it with Your Loved One.....
Open Free Demat Account
Show 1 Comment

1 Comment

  1. Sheila

    Good blog you have here.. It’s difficult to find
    quality writing like yours these days. I seriously appreciate individuals like you!

    Take care!!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *